अगर आप बैंक में पैसे जमा करवाने जा रहे है तो भूल कर भी ना करें ये गलतियां

bl21_deposits_1957887f

देशभर में नोट बंद के बाद से बैंक, डाकघरों के बाहर लंबी कतारे लगी हुई है। सभी अपने-अपने काम छोड़कर पुराने नोटों की बदली करने के लिए लाईन में है तो कोई अपने खाते में पैसे जमा करने के लिए जल्दी में है। यही हाल एटीएम के बाहर सुबह से शाम तक नजर आता है। सभी अपने पैसे को जल्द से जल्द बदलने के चक्कर में लगे हैं। पर आपको विश्वास रखना चाहिए कि आपका पैसा सुरक्षित है। पुराने नोट बदलने के लिए अभी 1 महीने से भी ज्यादा का समय बाकी है। वहीं सरकार ने कुछ राहत देते हुए 24 नवम्बर तक पेट्रोल पंप, रेलवे, हाॅस्पिटल, मेट्रो, बिजली, पानी के काउंटर पर पुराने नोट चलने की बात भी कही है। पर फिर भी लोग बैंकों में जल्दबाजी दिखाते हुए गलतियां कर रहे है। जिससे उन्हंे फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है।
इस नुकसान से बचने के लिए हम आपकों बताएंेगे की ऐसी कौन से तरीके है जिन्हंे अपनाकर आप नुकसान से बच सकते है।

1.सबसे पहली गलती लोग यह कर रहे है अपने पैसे को सुरक्षित करने के लिए लोग पुराने कैश लिमिट को बिना जांचे ही 2.5 लाख रूपये जमा कर रहे है हालांकि  2.5 लाख के डिपाॅजिट पर सरकार जांच नहीं करेगी लेनिक आपने इससे पहले खाते से ट्रांजेक्शन किए है तो 2.5 लाख डालने के बाद डिपाॅजिट या ट्रांजेक्शन लिमिट के पास पहुंच गए है तो आप कर विभाग की नजरों में आ जाऐंगे। आपको शायद पता हो कि सेविंग अकाउंट पर 10 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर बैंक आपके खाते की जानकारी कर विभाग को दे देता है।
2. आपने पहले कभी अपने खातें में ज्यादा कैश जमा नहीं किया है तो आप टैक्श डिपार्टमेंट  के राडार पर आ जाऐंगे। इससे बचने के लिए आप कैश थोड़ी- थोड़ी मात्रा में  जमा करे। इसके लिए आप एक्सपर्ट से भी राय ले सकते है।
3. कर विभाग लगातार नये-नये नियमों और तकनीकों से सख्ताई कर रहा है। आपकी चोरी ज्यादा समय तक नहीं छुपने वाले नहीं हो। इस लिए अपनी आमदनी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बता दे टैक्स और पेनल्टी अदा करा दें।
4. याद रखे बड़ी मात्रा में सोने की खरीददारी न करे इससे क्या होगा कि दुकानदार द्वारा एक्साइज डिपार्टमेंट को ब्यौरा सौंपे जाने पर इक्साइज डिपार्टमेंट डेटा द्वारा आप तक पहुंच सकती है।
5. हो सके तो ज्यादा मात्रा में सोने की खरीददारी न करे। ध्यान रहे की आपकी पर्सनल इनफारमेशन किसी अजनबी को पता न चल सके। इस मुददे पर  किसी पेशेवर से सलाह ले सकते है।

8250 Total Views 6 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *