बैरियाट्रिक सर्जरी करेंगी मोटापा कम

Bariatrik-surgery

मेरठ : लोगों की संपन्नता के साथ ही उनका खान-पान भी बदल रहा है। साथ ही दिनचर्या में हो रहे कई तरह के बदलावों के फलस्वरूप आज देश में हर 11वां व्यक्ति मोटापे से पीड़ित है। मोटापा अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है, जिससे लोग आज हलकान हैं। ऐसे में बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल काफी समय से लोगों के मोटापे और इससे संबंधित अन्य कई बीमारियों का उपचार गैस्ट्रोइंटेस्टाईनल सर्जरी एवं मिनिमम एक्सेस और बैरियाट्रिक सर्जरी के जरिये कर रहा है।

लोगों को मोटापे के प्रति जागरूक करने और इन सर्जरी के जरिये मोटापा घटाने का संदेश के उद्देश्य से बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल तीन सितंबर को मेरठ के जिंदल नर्सिंग होम में एक निशुल्क कैंप का आयोजन कर रहा है। यह जानकारी देते हुए बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डा. दीप गहलौत ने बताया कि कैंप में मरीजों की जांच करते हुए उन्हें उचित सलाह दी जाएगी।

इस विषय में जानकारी देने के लिए मंगलवार को बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डा. दीप गहलौत और जिंदल हॉस्पिटल के साइंटिफिक डायरेक्टर डा. सुनील जिंदल ने बाउंड्री रोड स्थित एक होटल में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया। उन्होंने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा है कि वर्ष 2020 तक मोटापे से होने वाली मौतों की संख्या कुपोषण से होने वाली मौतों से कहीं अधिक होगी। डा गोयल ने कहा कि मोटापे से बचने के लिए हमें अपनी खानपान की आदतों को बदलते हुए मोटापा बढ़ाने वाले खाद्य पद्वार्थ बंद करने होंगे, इसी के साथ व्यायाम आदि करके मोटापे की समस्या से काफी हद तक समाधान संभव है। इसके बावजूद यदि मोटापा कंट्रोल नहीं होता तो बैरियाट्रिक सर्जरी इसका सबसे उत्तम ईलाज है। इस सर्जरी के बाद होने वाले हॉर्माेनल बदलावों से कैलोरी अधिक मात्रा में नष्ट होती है और वजन घटता है।

आहार संतुलन कर वजन कम करने के मुकाबले सर्जरी से वजन कम कराने वालों का वजन अधिक समय तक संतुलित रहता है। उन्होंने बताया कि लोगों को इस सर्जरी के विषय में जानकारी देने और मोटापे के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से तीन सितंबर को जिंदल हॉस्पिटल में लगने वाले शिविर में मरीजों की जांच निशुल्क होगी। इस दौरान स्पेशलिस्ट की टीम बीएमआई जांच, डायटिशियन कंसल्टेंट, ब्लड शुगर चेक-अप और ब्लड प्रेशर चैक-अप करेंगे। अपने सेंटर के विषय मे जानकारी देते हुए डा. गोयल ने बताया नई दिल्ली स्थित बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल दशकों से मरीजों का सफल ईलाज कर रहा है।

305 Total Views 2 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *