गांधी जी ने की थी एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना : आयुक्त

??????????

मेरठ : गांधी जयन्ती के पावन राष्ट्रीय पर्व पर आयुक्त कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम मे आयुक्त डा0 प्रभात कुमार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। आयुक्त ने कहा कि गांधी जी के बताये मार्ग पर चलकर ही हम अपनी समस्याओं को निराकरण करते हुए विश्व गुरू की छवि को पुनः प्राप्त कर सकते हैं, गांधी दर्शन आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री जी को सादगी की प्रतिमूर्ति बताते हुए उनके साहस, दृढ विश्वास व आत्म सम्मान से सीख लेने को कहा। आयुक्त ने सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी।

आयुक्त डा0 प्रभात कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने हमंे अहिंसा परमोधर्म का नारा दिया तथा अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए देश को आजादी दिलायी। उन्होंने कहा कि गाधी जी के सपनों को देश बनाने के लिए सबको ईमानदारी से मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि महांत्मा गांधी जी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी।

आयुक्त ने कहा कि हम हर बड़े पर्व या अवसर पर स्वच्छता की शपथ बार बार लेते हैं तथा उस पर अमल नहीं करते, आज आवश्यकता है कि हम उस पर अमल कर गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजली अर्पित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता भगवान को प्रिय है। उन्होंने कहा कि हैप्पीनेस इनडेक्स में नाॅर्वे, स्वीडन व डेनमार्क सबसे ऊपर है क्योंकि इस देश के निवासी सबसे ज्यादा जनहित का कार्य करते है तथा शपथ न लेते हुए कार्यो पर ध्यान देते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी बाहरी व आंतरिक सफाई करना आवश्यक है।

आयुक्त ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री जी ने बड़ा सादगी पूर्ण जीवन व्यतीत किया व वह साहस, दृढ इच्छाशक्ति व आत्मसम्मान के धनी थे। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी ने जय जवान जय किसान का नारा दिया तथा देश को खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया। उन्होंने कहा कि अगर हम 120 करोड़ लोगो के लिए पर्याप्त खाद्यान्न नहीं होता तो हम राजनैतिक रूप से गुलाम होते। उन्होंने कहा कि हम सभी को दीपावली व दशहरे की तरह इस पर्व को मनाना चाहिए।

इस अवसर पर अपर आयुक्त आर0एस0 दुहन, अपर आयुक्त खाद्यान्न अनिल दूबे, साख्यिकी अधिकारी एस0पी0 नैन, शरद गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किये व संचालन अपर आयुक्त आर0एन0 धामा ने किया। इस अवसर पर महेन्द्र धानक व साथियों ने भजन गायन किया।

इस अवसर पर अपर आयुक्त सहित आयुक्त कार्यालय के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

127 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *