आॅनलाइन होगा शिक्षकों की समस्याओं का निस्तारण : उपमुख्यमंत्री

dipti-03

मेरठ : प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री, मंत्री उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा डाॅ0दिनेश शर्मा ने आज राजकीय शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में पी0एल0शर्मा स्मारक हाॅल मेरठ में राज्य स्तरीय सेवा निवृत राजकीय शिक्षक सम्मान समारोह का माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। मा0 उप मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये हुए सेवा निवृत्त शिक्षकों को शाॅल उढाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राजकीय शिक्षक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष सुनील कुमार भडाना एव पदाधिकारियों में मा0 उपमुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया।

मा0 उप मुख्यमंत्री ने शिक्षक संघ सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षको की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए उनके समाधान हेतु अनेक कार्य कर रही, जिसके परिणाम दिखाई दे रहें हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक का समाज में दर्जा ऊंचा होता है तथा विद्यार्थी के लिए वह भगवान का रुप होता है, जिसके अन्दर वह अपना भविष्य तरासता है। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि उन्हें अपने ऊपर गर्व करना चाहिए वह ऐसे दीपक है जिसके ज्ञान के प्रकाश से समाज रोशन होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षक समय समय पर अपने शिक्षण कार्य के साथ-साथ शासकीय योजनाओं के धरातल पर क्रियान्वयन में भी सहयोग करते है, इसलिए उनको आरोपित करने से पहले उनकी कठिनाईयों को भी जानना जरुरी है। उन्होंने कहा कि सी0सी0टी0वी0 लगे केन्द्रों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा जिससे परीक्षा को पूर्ण नकलविहीन बनाया जाएगा।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षकों को स्थानातंरण, पदोन्नति आदि कार्यो में पारदर्शिता लाने हेतु सभी व्यवस्था आॅनलाइन शुरु कर रही, जिससे उनसे सीधे मोबाइल पर विकल्प लेकर उनका मानक के अनुरुप स्थानातंरण व पदोन्नति अपने आप समय पर होगी, जिसके लिए उन्हें किसी के चक्कर व सिफारिश की आवश्यकता नही होगी। इस प्रक्रिया के शुरु होने से शिक्षक सुखीमन से मन लगाकर शिक्षण कार्य करेगा तथा उसका मनोबल भी ऊंचा होगा । उन्हांेने कहा की सरकारी विद्यालयों को राजनीति का अड्डा नही बनने दिया जाएगा तथा शिक्षकों की समस्याओं को मेरिट के आधार पर पूर्ण पारदर्शिता के साथ आॅनलाइन निस्तारण कराया जाएगा । उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से प्रदेश में एन0सी0आर0टी0 का कोर्स शुरु किया जाएगा, जिसमें कुछ पाठ्यक्रम भी संशोधन होगा।

मा0उप मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षको से भी उनकी अपेक्षा है कि वे आदर्श विद्यालय स्थापित करने में अपनी भूमिका अदा करें तथा आदर्श शिक्षा के मापदण्ड भी तय करें, जिसके लिए सरकार भी उन्हें पुरुस्कृत करेगी तथा उनके स्थानातंरण व पदोन्नति में विशेष वरियता दी जाएगी। उन्होने कहा कि शिक्षक अपने विद्यालयों को निजी क्षेत्र के विद्यालयों से पढाई की गुणवत्ता कम न होने दें। उन्होने कहा कि शिक्षको की समस्याओं को सुनकर निस्तारण हेतु सोमवार का दिन निर्धारित है, जिसमें प्रातः 11-00बजे से 2-00बजे तक सचिवालय में उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जाता है।

राजकीय शिक्षक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष सुनील कुमार भडाना ने मां0उप मुख्यमंत्री जी को 5 सूत्रीय मांग पत्र प्रस्तुत किया, जिसमें शिक्षकों को सेवानिवृति के समय सभी देय के मिलने, स्थानातंरण में पारदर्शिता ,पदोन्नति से खाली पद भरने, पेंशन व अन्य मिलने वाले लाभ समय से मिलने की मांग की, जिस पर मा0 मंत्री ने आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का निस्तारण अवश्य किया जाएगा।

इस अवसर पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक संगीत सोम, डा0 सोमेन्द्र तोमर, सत्यवीर त्यागी, विमल शर्मा, जिलाध्यक्ष शिव कुमार राणा, विनीत शारदा, सुनील भराला, सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी, एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

189 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *