ग्राम नानू में जिलाधिकारी ने दी महिलाओं कों उनके अधिकारों की जानकारी

0

मेरठ : जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि महिलाओं का सम्मान व सुरक्षा तथा महिला सशक्तिकरण प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ठाना है कि प्रत्येक महिलाओं को उनके अधिकार एवं उनक लिए संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी देकर स्वावलंबी बनाना है जिसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि वह शासन की मंशा अनुरूप अभियान को मूर्त रूप प्रदान करें और महिलाओं को सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने के उपरान्त उनके मोबाइल से टोलफ्री नम्बर 8733087330 पर मिस्ड काॅल अवश्य लगवायें।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा आज सरूरपुर ब्लाॅक के ग्राम नानू में आदर्श प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान अन्तर्गत योजनाओं एवं अधिकारों की जानकारी उपस्थित महिलाओं को दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री का मानना है कि महिला एवं पुरूष दोनो बराबर है जिस प्रकार संविधान में दोनो को समान अधिकार दिये गये है उसी प्रकार समाज में भी महिलाओं को पुरूषों के बराबर अधिकार दिये जायें।
उन्होंने कहा कि समाज का हर व्यक्ति चाहे वह पिता हो या पति हो या भाई हो उसको अपने घर की महिलाओं आगे बढने का अवसर देना चाहिए। उन्होंने बताया कि 20 नवम्बर से संचलित इस अभियान के अन्तर्गत महिला एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, महिला आरक्षी तथा महिला शिक्षकों एवं एनजीओं की 11 सदस्यीय टीम द्वारा घर-घर जाकर महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, स्व रोजगार, पोषण, स्वच्छता, सुरक्षा, योजनाओं एवं कार्यक्रमों के साथ उनके अधिकारों आदि के सम्बंध में जानकारी प्रदान की जा रही है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस अभियान को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखें तथा सुनिश्चित करें कि डोर टू डोर सर्वे के दौरान यदि किसी पात्र को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो उसको चिन्हित करते हुए सम्ंबंधित विभाग को अवगत करायें ताकि पात्रता के आधार पर उनको योजना का लाभ प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि अभियान में लगी सभी टीमें महिलाओं को सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने के उपरान्त उनके मोबाइल से टोलफ्री नम्बर 8733087330 पर मिस्ड काॅल अवश्य लगवायें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ग्राम की महिलाओं की पेंशन, राशनकार्ड, आवास आदि समस्याओ को गम्भीरता से सुनकर सम्बंधित को निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होंने महिलाओं से आहवान किया कि वह अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर सरकार की येाजनाओं का लाभ उठायें और स्वच्छ भारत एवं स्वस्थ भारत के निर्माण में सहयोग दे।
ग्राम नानू में आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 20 नवम्बर 2018 को मा0 मुख्यमंत्री द्वारा इस अभियान को शुभारम्भ किया गया जो 20 दिसम्बर 2018 तक संचालित होगा। उन्होंने बताया कि उक्त तिथियों के अन्तर्गत टीमों द्वारा जनपदों के ग्रामों में डोर टू डोर जाकर केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाये गये कदमों के बारे में जागरूक करते हुए उनसे रूबरू होगी तथा उन्हे मिल रही योजनाओं की फीडबैक भी प्राप्त करेंगी।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक भानू प्रताप सिंह, प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी सरूरपुर सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

105 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *