धान के विक्रय हेतु कृषक भाई करायें पंजीकरण : डीएम

sameer-verma

मेरठ : जिलाधिकारी समीर वर्मा ने बताया कि शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2017-18 में मूल्य संवर्धन योजना के अन्तर्गत कृषकों को उनकी उपज का उचित एवं लाभकारी मूल्य दिलाने के उद्देश्य से धान खरीद किये जाने का निर्णय लिया गया है, जिसके लिए कृषकों का खाद्य विभाग की वेबसाइट up.fcs.nic.in पर पंजीकरण होना आवश्यक है।

जिलाधिकारी समीर वर्मा ने बताया कि जनपद के किसान धान के विक्रय किये जाने हेतु खाद्य विभाग की वेबसाइट up.fcs.nic.in पर पंजीकरण किसी भी साईबर कैफे एवं जन सुविधा केन्द्र से करा सकते है। किसानों को पंजीयन के लिए फोटो, बैंक पासबुक, आधार कार्ड की छायाप्रति,/ ड्राइविग लाईसेंस/मतदाता पहचान पत्र/पैनकार्ड/केसीसी कार्ड, पहचान पत्र के रूप में अपलोड किये जायेंगे। पंजीयन हेतु भूमि का रकबा, धान का रकबा, खाता संख्या, खसरा संख्या, तथा प्रत्येक भूमि की आॅनलाइन खतौनी भी अपलोड होगी। उन्होंने कहा कि किसान किसी भी समस्या या शिकायत के लिये टोलफ्री नम्बर 18001800150 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सामान्य धान का मूल्य रूपये 1550/- तथा गे्रड ए का मूल्य 1590/- रूपये प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि समर्थन मूल्य के अतिरिक्त उतराई , छनाई एवं सफाई के खर्च के मद में कृषकों को रूपये 15 प्रति कुन्तल की दर से आॅनलाइन भुगतान किया जाएगा, यह भुगतान धान के समर्थन मूल्य के अतिरिक्त देय होगा।

26 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *