सरकार ने किया मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का सरलीकरण : अनिल ढींगरा

मेरठ : जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है, जिसके क्रम में मा0 मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के हितार्थ अनेंको निर्णयों को लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा किसानों की दुर्घटना के दौरान हुई मृत्यु, विकलांगता तथा चिकित्सा को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के संचालन को और सुगम बनाया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि अब लेखपालों के माध्यम से अभियान चलाकर मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अन्तर्गत अपने हल्के में किसान की दुर्घटनावश मृत्यु/ विकलांगता तथा चिकित्सा सुविधा का फार्म भरवाकर सम्बंधित एसडीएम को प्रेषित किया जाएगा, प्राप्त आवेदनों को एसडीएम कार्यालय द्वारा विवरण को अलग अलग तैयार कर रजिस्टर/कम्प्युटर में सुरक्षित रखा जाएगा। एसडीएम द्वारा प्राप्त आवेदनों को अपनी संस्तुति उपरान्त जनपद नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी वित्त/रा0 को समय से भेजना होगा।
उन्होंने बताया कि प्राप्त आवेदनों को नोडल अधिकारी द्वारा सूची बनाकर हर आवेदन को अलग-अलग रजिस्टर में अंकित किया जाएगा तथा आवेदनों की जांच कराकर बीमा कम्पनियों को भुगतान हेतु प्रेषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक माह की 10 व 25 तारीख को योजना सम्बंधित लाभार्थियों के नाम पते तथा भुगतान आदि तथा निरस्त आवेदनों के कारण सहित समस्त सूचना से शासन को अवगत कराना होगा, यदि किसी अधिकारी या कर्मचारी द्वारा कार्य में लापरवाही बरती जाएगी तो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह शासन के निर्देशानुसार योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि जिला स्तर की समिति के साथ प्रत्येक माह की 20 तारीख को बीमा कम्पनियों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन कर योजना की समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने योजनान्तर्गत कार्यरत बीमा कम्पनियों को निर्देशित किया कि है कि वह मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराते हुए रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, अस्पतालों, ब्लाॅकों, कचहरी तहसीलो आदि सार्वजनिक स्थलों पर वाॅल पेंटिग, पोल्डिंग स्टैण्डी, होर्डिंग आदि भी लगवायें।

366 Total Views 3 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *