अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य ने की विकास कार्यो की समीक्षा

unnamed

मेरठ : केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक वर्गो के हितार्थ संचालित योजनाओं के धरातल पर क्रियान्यवन व उसके लाभ वितरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए उ0 प्र0 अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुरेश चन्द्र जैन ने कहा कि सरकार द्वारा जो योजनाएं अल्पसंख्यक वर्ग के उन्नयन हेतु संचालित है उसका लाभ समय से हर पात्र व्यक्ति को पूर्ण पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री का संकल्प है कि प्रदेश के सभी वर्गो के लोगो को उनके लिए संचालित योजना लाभ अवश्य मिलें जिससे वह अपना आर्थिक विकास कर सकें। उन्होनंे कहा कि विभागीय अधिकारी इस प्रकार कार्ययोजना बनायें ताकि लाभ पाने से कोई भी पात्र न छूटे।
उ0 प्र0 अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुरेश चन्द्र जैन ने विकास भवन सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार सभी के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है इसलिए अधिकारी पूरी लग्न के साथ शासन की इच्छा के अनुरूप कार्य करें।
समीक्षा बैठक के दौरान आयोग के सदस्य सुरेश चन्द्र जैन ने राज्य सरकार द्वारा संचालित पूर्वदशम छात्रवृत्ति की समीक्षा में पाया कि वर्ष 2017-18 में इस योजना के अन्तर्गत जनपद में 2193 छात्र-छात्राओं को 46.588 लाख रूपये की धनराशि से लाभान्वित किया गया, भारत सरकार द्वारा संचालित वर्ष 2017-18 पूर्वदशम छात्रवृत्ति के अन्तर्गत जनपद के कुल 19 हजार 376 छात्रों का डाटा भारत सरकार को अग्रसारित किया गया। राज्य सरकार द्वारा संचालित वर्ष 2017-18 दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत जनपद में कुल 7947 छात्र-छात्राओं को 318.27 लाख रूपये की धनराशि से तथा दशमोत्तर कक्षाओं में अघ्ययनरत 5824 पात्र छात्र-छात्राओं को 1056.56 लाख रूपये की धनराशि से लाभान्वित किया गया।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक समुदाय की निर्धन/निराश्रित अभिभावकों की पुत्रियों के विवाह के लिए जनपद के 309 लाभार्थियों को 61.80 लाख रूपये की धनराशि से लाभान्वित किया गया। एमएसडीपी के अन्र्तगत जनपद में क्रियाशील परियोजनाओं एवं निर्माणाधीन परियोजनाओं की भी गहनता से समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद में 20 अल्पसंख्यक इंटर कालेज संचालित है तथा एमएसडीपी योजना के अन्तर्गत 17 स्कूलों में से 08 संचालित है व 09 स्कूला निर्माणाधीन है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की मातृत्व शिशु योजना, शिशु सुरक्षा येाजना, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण आदि स्वास्थ्य सम्बंधी योजनाओं की गहनता से समीक्षा करते हुए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह हर जरूरतमंद को दवा व उनके स्वास्थ्य के लिए पूर्ण निष्पक्षता से कार्य करें। कौशल विकास योजना के अन्तर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को हुनरमंद बनाने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मा0 सदस्य द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग के लिए संचालित विभिन्न संस्थाओं की समस्याओ को मौके पर सुनकर निराकरण के निर्देश दिये।
इस अवसर पर उपनिदेशक अल्पसंख्यक मौ0 तारिक, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश चैधरी, एसीएमओ डा0 पूजा शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी उमेश द्विवेदी, सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी एवं भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

46 Total Views 2 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *