आयुक्त ने किया नौचन्दी मेले का विधिवत शुभारम्भ

unnamed

मेरठ : राम, मेला देखने चल, अब देर मत कर। रोजी मेले चल, जल्दी जल्दी चल, देख मेला देख, सरला मेला देख, मोहित इधर आओ, ये मेला देख, अरे वाह बाजे वाला, अपना बाजा बजा रहा है,……. यह मेला कितना अच्छा लग रहा है। किसी कवि की इन पक्तियों से परिपूर्ण, जनपद की शान व सामाजिक, व्यापारिक, आर्थिक व धार्मिक गतिविधियों का केन्द्र, धर्मनिरपेक्षता एवं आपसी सदभाव को बढावा देेने वाले,आनन्द,खुशी व हर्षोल्लास से पूर्ण ऐतिहासिक व प्रसिद्ध नौचन्दी मेले का विधिवत् उद्घाटन आयुक्त डा0 प्रभात कुमार ने जय जवान, जय किसान द्वार पर फीता काटकर व रंगबिरंगे गुब्बारे व कबूतर हवा में छोड़कर किया।

आयुक्त ने डा0 भीमराव अम्बेडकर, भारत माता, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, आदि महानपुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया तथा भगवान गणेश, मां चण्डी देवी के मन्दिर में पूजा कर व बालेमिया की मजार को नमन कर एतिहासिक नौचन्दी मेले के सकुशल व सफलतापूर्वक सम्पन्न होने व प्रदेश व मण्डल की तरक्की की कामना की। इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति भी दी गयी।

मुख्य अतिथि आयुक्त ड0 प्रभात कुमार ने कहा कि उन्हें इस मेले का शुभारम्भ करने की खुशी हैं। उन्होंने कहा कि मेले की सफलता दो बातों पर आधारित है जिसमें अवस्थापना व सुरक्षा है। उन्होंने बताया कि जब मा0जगमोहन जी जम्मू कश्मीर के राज्यपाल थे तब उन्होंने मां वैष्णों के दर्शन को जाने वाले मार्ग में उत्तम सफाई व्यवस्था की अनूठी पहल की जिसमें थोड़ी थोड़ी दूरी पर सफाई कर्मी तैनात किये गये ताकि जो कोई भी कूड़ा गिराये उसको तत्काल उठा लिया जाए। उन्होंने नगर आयुक्त से मेले में ऐसी ही उत्तम सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा।

आयुक्त ने कहा कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था उत्तम होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि श्री ए एन मुल्लाह जो कि एक जज थे ने अपने एक निर्णय में कहा था कि आम आदमी साधारण कपड़ों में एक पुलिसमैन है तथा पुलिस मैन साधारण कपड़ों में एक आम आदमी है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन के साथ-साथ आम आदमी की भी है। उन्होंने कहा कि अगर मेले में महिलाओं एवं लड़कियों से दुव्र्यवहार की एक भी घटना प्रकाश में आती है तो यह पूरे मेरठ के लिए शर्म की बात होगी।

आयुक्त ने कहा कि व्यापारी मेले में बाजार के अनुरूप ही अपने सामान का मूल्य रखें, उनकी यहां अधिक बिक्री होगी, इसलिए वस्तुओं का मूल्य कम रखें तथा ओवर चार्ज न करें। उन्होंने कहा कि जो भी खाना मेेले में मिले वह स्वच्छ व सुन्दर हो तथा उसमें रंग का प्रयोग करने पर कड़़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि खाना खाद्य सुरक्षा अधिनियम के मानकों के अनुरूप होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी पुलिस प्रशासनिक अधिकारी या कोई रसूखदार मेले में भोजन या अन्य चीजों कोई मुफ्त में पाने की कोशिश करेगा या दुकानदारों से दुव्र्यवहार करेगा तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लायी जाएगी।

आयुक्त ने कहा कि मेला होना चाहिए जिससे मेरठ की छवि को बढावा मिले।उन्होंने महापौर से कहा कि उन्होंने आज जिन महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्र्यापण किया है उन प्रतिमाओं में महानपुरूषों की झलक प्रतीत नहीं हुई। इसलिए मेले से प्राप्त होने वाली आमदनी से महानपुरूषों की अच्छी प्रतिमाएं बनाकर उनको अगले मेले से पूर्व स्थापित कराया जाए।

नगर आयुक्त मनोज चैहान ने कहा कि करीब दो माह तक चलने वाला ऐतिहासिक नौचन्दी मेला अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक अपने पूर्ण गौरव में आ जायेगा, उन्होंने बताया कि मेला परिसर में स्थित पटेल मण्डप में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने की रूपरेखा तैयार कर ली गयी हैं।

अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र ने कहा कि मेले में मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है तथा सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये है, पार्किंग की व्यवस्था भी की गयी है तथा पुलिस प्रशासन, नागरिक सुरक्षा व एनजीओं के माध्यम से व आमजन के सहयोग से मेला सफलतापूर्वक सम्पन्न होगा। उन्होंने स्पष्टतौर पर कहा कि मेले में उत्पात मचाने वाले व खुरापातियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी तथा पकड़े जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई उनके विरूद्ध अमल में लायी जाएगी। पुलिस अधीक्षक नगर मान सिंह चैहान ने कहा कि मेले में सुरक्षा की दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस बल उपलब्घ रहेगा।

महापौर श्रीमती सुनीता वर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा आमजन से मेले का आनन्द लेने को कहा। इस अवसर पर प्रसिद्ध शहनाई वादक महेन्द्र धानक व पवन धानक व उनके पूरे बैण्ड ने मनमोहक प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राज कुमार, मुख्य अभियंता नगर निगम के0बी0 वाष्र्णेय, नगर निगम सहित पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी,सभ्रान्त व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

148 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *