जैविक खेती के सम्बन्ध में प्रगतिशील किसान के खेत में प्रशिक्षण आयोजित

kisaan

मेरठ : डा0 प्रभात कुमार, मा0 आयुक्त, मेरठ मण्डल मेरठ की प्रेरणा व प्रयास से आयोजित हिण्डन नदी के किनारें स्थित गाॅवों के कृषकों को जनपद बुलन्दषहर के कृषक श्री भारत भूषण त्यागी ग्राम वहीटा वि0ख0 स्याना में आयोजित जैविक खेती के सम्बन्ध में उनके खेत में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

जनपद बुलन्दशहर के कृषक श्री भारत भूषण त्यागी, जो व्यापक स्तर पर जैविक खेती करते हैं, के निवास पर मेरठ व सहारनपुर मण्डल (जनपद सहारनपुर, मुजफफरनगर, शामली, मेरठ गाजियाबाद, बागपत, एवं गौतमबुद्वनगर) के हिण्डन नदी के किनारें स्थित गाॅवों के कृषकों को जैविक खेती के प्रोत्साहन हेतु प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यशाला में संयुक्त विकास आयुक्त, मेरठ मण्डल द्वारा भी सहभागिता की गयी। प्रशिक्षण में प्रत्येक जनपद से 5-5 कृषकों द्वारा कुल लगभग 40 कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

श्री भारत भूषण त्यागी द्वारा जैविक खेती के बारे में बताया गया की मेरे द्वारा व्यापक स्तर पर जैविक खेती की जा रही है, तथा उनके द्वारा योजना बनानाकर एक फसलचक्र में सहफसली के अन्तर्गत 5-8 फसलों की खेती की जा रही है। जिसमें गन्ना के साथ अदरक, मूली, गाजर, केला, चियासीड, अल्सी एवं पशुओं के चारें के लिए घास ली जा रही है। जिसमें जैविक खादों का प्रयोग किया गया है तथा पानी की काफी मात्रा में बचत होती है। उनके द्वारा जैविक उत्पादों की आकर्षिक रूप से प्रोसिंसिंग भी की जा रही है। श्री त्यागी द्वारा बताया गया कि जैविक उत्पाद बहुत महगें बिकते है, एन0सी0आर0 क्षेत्र होने के कारण बाजार आसानी से मिल जाता है, जो गाॅव व किसान की आर्थिक दशा सुधारने के लिए लाभदायक है।
जैविक खेती पर्यावरण संतुलन बनाने में काफी सहायक है। विभिन्न जनपदों से आये कृषकों द्वारा ध्यानपूर्वक जैविक खेती के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी। श्री त्यागी द्वारा कृषकों को अपने खेतों का भ्रमण कराया गया तथा मौके पर विभिन्न फसलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

58 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *