उपमुख्यमंत्री ने की जनपद के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा

dipti-03

मेरठ : प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री, मंत्री उच्च एवं माध्यमिक शिक्षा डाॅ0दिनेश शर्मा ने आज सर्किट हाउस सभागार में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जनपद की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यो के क्रियान्वयन की जानकारी ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह किसी भी दशा में जनपद का माहौल खराब करने वालों को न बख्शे, तथा अवैध कब्जाधारियों एव भूमाफियाओं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई अमल में लायें। उन्होंने आगामी त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु की जाने वाली सभी व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मा0 उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विकास कार्यो एवं योजनाओं में जन प्रतिनिधियों की भागीदारी हों तथा उनसे बेहतर संवाद स्थापित कर क्षेत्र की हर गतिविधियों से अवगत हों। उन्होंने कहा कि अधिकारी हर छोटी घटना का संज्ञान लेकर उसका तत्काल निस्तारण करें तथा अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी घटना की समय से जानकारी दें। उन्होंने कहा कि अधिकारी दबावमुक्त होकर कार्य करें ताकि कार्यो में निष्पक्षता एवं गुणवत्ता लायी जा सकें।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों एवं कार्यक्रमों को पूर्ण निष्पक्षता के साथ धरातल पर प्रस्तुत करें ताकि जरूरतमंद सभी पात्रों को उनके हित के लिये संचालित योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह सरकार किसानों के हित की सरकार है इसलिए अधिकारी किसानों को खाद्य,बीज, बिजली, सिचाई के लिए पानी उनकी पर्याप्ता के अनुसार समय से उपलब्ध करायें।

उन्होंने जनपद में ऐटी भू-माफियाओं के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही की भी विस्तृत जानकारी ली और कहा कि जनपद में अवैध कब्जाधारियों एव भूमाफियाओं को किसी भी दशा में संरक्षण न मिलने दें ओर उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करते हुए जेल भेेजें। आगामी त्यौहारे के दृष्टिगत उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह अपने अपने विभागीय दायित्वों का सही से निर्वहन करें और नगर निगम विभाग के अधिकारी शहर में सफाई व्यवस्था एवं विद्युत विभाग के अधिकारी निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें।

उन्होंने आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के सम्बंध में प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह बोर्ड परीक्षा की गरीमा बनायें रखने हेतु अपनी कार्ययोजना अभी से तैयार कर लें ताकि परीक्षा को नकल विहीन , शान्ति पूर्ण एवं सुचिता पूर्ण सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने अधिकारयों से कहा जिन विद्यालयों में सीसीटी कैमरे लगे हो उनको ही परीक्षा केन्द्र बनाया जाए तथा जिन विद्यालय का रिकार्ड खराब है उनको परीक्षा केन्द्र न बनायें।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह जनपद में कानून का राज कायम करें तथा दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा वह बिना किसी दबाव के कार्य करें और निर्दोषा,ें गरीबों का उत्पीड़न न होने दें।

इस अवसर पर मा0 मंुख्यमंत्री ने मा0 प्रधानमंत्री आवास, महिला हेल्पलाइन, अवैध खनन, गन्ना भुगतान, ऋण मोचन प्रमाण पत्र वितरण, स्वास्थ्य सेवाओं, सड़कों के गडढा मुक्त, आदि योजनाओं की विस्तृत जानकारी ली व आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इस अवसर पर सासद राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक संगीत सोम, डा0 सोमेन्द्र तोमर, दिनेश खटीक, सत्यवीर त्यागी, सत्य प्रकाश अग्रवाल, आयुक्त मेरठ मण्डल डा0 प्रभात कुमार, जिलाधिकारी समीर वर्मा, एसएसपी मंजिल सैनी, एसपी सिटी मान सिंह चैहान, सरोजनी अग्रवाल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी लक्ष्मीकान्त वाजपेयी पूर्व विधायक अमित अग्रवाल, हरपाल सैनी, गोपाल काली सहित गणमान्य एवं सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

131 Total Views 2 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *