जनपद में 15 दिसम्बर तक प्रभावी रहेगी धारा 144

dm meerut

मेरठ : जिला मजिस्ट्रेट/जिलाधिकारी समीर वर्मा ने बताया कि जनपद के 30 थानों क्षेत्रों में,जिसमें महिला थाना सम्मिलित है में शान्ति एवं कानून व्यवस्था व लोकपरशान्ति बनाये रखने के उद्देश्य से जनपद में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू जनपद में लागू की गयी है उन्होंने बताया कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 का मतदान जनपद में दिनांक 22 नवम्बर 2017 को होना है तथा मतगणना दिनंाक 01 दिसम्बर 2017 की प्रातः 08 बजे से परिणाम आने तक अनवरत जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि गुरू नानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा, ईद ए मिलादुन्नवी/बारावफात, विभिन्न संस्थाओं द्वारा संचालित प्रतियोगी/ सामान्य परिक्षाओं एवं अन्य त्यौहारों के परिप्रेक्ष्य में उत्पन्न होने वाली सम्भावित स्थिति को दृष्टिगत को दृष्टिगत रखते हुए धारा 144 दिनांक 29 अक्टूबर 2017 प्रातः 06 बजे से लागू है जो 15 दिसम्बर 2017 की मध्यरात्रि 12-00 बजे तक लागू रहेगी ।

जिलाधिकारी ने बताया कि विगत में घटित घटनाओं के दृष्टिगत जनपद मेरठ की संवेदनशीलता एवं विभिन्न आयोंगों तथा विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित प्रतियोगी/वार्षिक परीक्षाओं तथा विभिन्न संगठनों द्वारा धरना प्रदर्शन के दृष्टिगत अवंाछनीय तत्वों द्वारा कानून व्यवस्था के विपरीत कार्य करते हुए महानगर की शान्ति एवं कानून व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला जा सकता है और सार्वजनिक उपक्रमों एवं औद्योगिक संस्थानों को क्षति पहुॅचायी जा सकती है। चंूकि यह जनपद एक अतिसंवेदनशील है,विगत अनुभवों के आधार पर इस जनपद में छोटी से छोटी घटनाओं को लेकर कई बार साम्प्रदायिक रुप से विवाद उत्पन्न होते रहे है ।

जिलाधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा अराजक तत्वों के विरुद्व कठोर कार्यवाही एवं क्षेत्र में शान्ति बनाये रखने हेतु कड़े निर्देश दिए गए है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए जनपद मे शान्ति एवं कानून व्यवस्था व लोकपरशान्ति बनाये रखने के उद्देश्य से जनपद में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू की है जो दिनांक 29 अक्टूबर 2017 प्रातः 06 बजे से लागू है जो 15 दिसम्बर 2017 की मध्यरात्रि 12-00 बजे तक लागू रहेगी ।

80 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *