समयबद्धता व गुणवत्ता के साथ हो समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण : डीएम

dm-0101

मेरठ : शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र तक समय से पहुंचाने व फरियादियों की समस्याओं का गुणवत्तापरक त्वरित निस्तारण के उददेश्य से आज जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह समाधान दिवस की गरिमा एवं उसके उद््देश्य को फलीभूत करने के लिए प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों का पूर्ण गम्भीरता के साथ समयबद्ध निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि तहसील समाधान दिवस का आयोजन शासन द्वारा पीड़ितों/फरियादियों को कम समय में त्वरित एवं पारदर्शी न्याय दिलाने के लिये कराया जाता है, इसलिए अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी की वह फरियादी की समस्याओं के निस्तारण में उसकी संतुष्टि का भी ध्यान रखें। समाधान दिवस में आज जिलाधिकारी ने एसएचओ परतापुर, जानी व डीएफओ के अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण तलब कर एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने उक्त निर्देश आज तहसील मेरठ में आयोजित तहसील समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग में कोई भी समस्या बिना निस्तारण के लम्बित न रहे तथा कोई फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए बेवजाह परेशान न हो। उन्होंने लम्बित सन्दर्भो की समीक्षा करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विभागों की शिकायतें अभी भी लम्बित हैं वह उसका समय से निस्तारण करें और उसकी निस्तारण आख्या फरियादी को देते हुए, उसकी संतुष्टि का भी ध्यान रखें। समाधान दिवस में आज आधार कार्ड बनवाने की फरियाद लेकर आये दो दिव्यांगजनों की फरियाद को सुनकर जिलाधिकारी ने तत्काल दोनो दिव्यांगों का आधार हेतु पंजीकरण कराया तथा जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को निर्देशित किया कि वह इन्हें समय से आधार कार्ड उपलब्ध करायें।

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा तहसील समाधान दिवस में आये हुए लोगो की फरियाद को गहनता से सुनकर उनकी समस्याओं को निस्तारित कर रहे थे। उन्होनंे अधिकारियों से कहा कि वह अपने दायत्विों को ईमानदारी व निष्ठा से निर्वहन करें, जिससे कोई भी फरियादी समाधान दिवस से निराश होकर न लौटे। तहसील समाधान दिवस में आज जिलाधिकारी के समक्ष ग्राम किनौनी के कारगिल शहीद की पत्नि श्रीमती उषा द्वारा पटटे की भूमि आवंटन करने हेतु अपना प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया जिस पर उन्होंने तहसीलदार सदर को नियामानुसार त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्राम बाड़म के सुधीर कुमार द्वारा ग्राम में चक मार्ग को कब्जा मुक्त कराने, विभिन्न ग्रामों के चक मार्गो की पैमाइश कराकर उनको खुलवाने, सहित 65 प्रार्थनापत्र/शिकायती पत्र प्रस्तुत हुए जिसमें से 11 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया तथा शेष शिकायतें जांच से सम्बंधित थी जिन्हें सम्बंधित अधिकारियों के नाम अंकित कर उनसे निस्तारण की समय अवधि जानते हुए निस्तारण करने के निर्देश दिये। तहसील दिवस में आज मुख्यतः राजस्व विभाग, पुलिस, विकास विभाग, नगर निगम, पंचायत, कृषि, एमडीए, आवास विकास, समाज कल्याण, सहित विभिन्न विभागों की शिकायती पत्र/प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए।

इस अवसर पर सीएमओ डा0 राज कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, एसपी सिटी मान सिंह चैहान, अपर नगर आयुक्त एचएस कर्नी, डीडीओ अतुल मिश्रा, परियोजना निदेशक भानू प्रताप, सीओ कोतवाली दिनेश कुमार शुक्ला, तहसीलदार न्यायिक शिल्पा, सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

35 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *