जिलाधिकारी ने किया कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण

unnamed

मेरठ : जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने आज पूर्वा अहिरान स्थित कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, परियोजना निदेषक भानू प्रताप सिंह, नगर षिक्षा अधिकारी एस.के. गिरी उपस्थित रहे।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय की वार्डन को निर्देशित किया कि वह यहां पर निवासित बालिकाओं को गुणवत्तापरक पढाई के साथ उनको पौष्टिक भोजन भी निर्धारित मेन्यू के अनुरुप उपलब्ध करायें तथा विद्यालय में सुरक्षा व्यवस्था पर अधिक ध्यान दें। उन्होंनें वार्डन को निर्देष दिए कि अभिभावकों की पहचान करने के उपरान्त ही बालिकाओं को अवकाष पर भेजे, जिसका जाने व आने का विवरण रजिस्टर में अवष्य दर्ज करें। उन्होंने कहा कि विद्यालय में सुरक्षा के सभी मानको का पूर्ण ध्यान रखें यदि इसमें जरा सी भी चूक होगी तो सम्बन्धित वार्डन के विरूद्ध एफ.आई.आर दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाएगा।
जिलाधिकारी ने विद्यालय में सीसी टीवी कैमरे न होने पर भी षिक्षा विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देष दिये कि विद्यालय में तत्काल सीसीटीवी कैमरों की लगवायें और उसकी आख्या उन्हें भी दें। उन्होंने कहा सीसीटीवी कैमरे मैन गेट, वार्डन कक्ष के साथ विद्यालय परिसर पूर्णतः कवर होना चाहिए ताकि सुरक्षा का महौल बना रहे। जिलाधिकारी ने विद्यालय में सुरक्षा की दृष्टि से रात्रि में होमगार्ड की तैनाती हेतु जिला कमाण्डेंट होमगार्डस को निर्देष दिए ।
जिलाधिकारी ने बालिकाओं की कक्षा में पहुंचकर षिक्षक की भूमिका में बालिकाओं से बात कर उनसे पढाई के प्रष्न पूछकर षिक्षा की गुणवत्ता को परखा। उन्होंने बालिकाओं से उनकी षिक्षा ग्रहण करने संबंधी कठिनाई व विद्यालय में होने वाली अन्य कोई कठिनाई को भी जाना,जिसपर सभी बालिकाओं ने अपने को सुरक्षित बताते हुए पढाई से लेकर खानपीन की सभी दी जा रही सुविधाओं की प्रषंसा की। जिलाधिकारी ने बालिकाओं से पढाई के प्रति अपना लक्ष्य निर्धारित कर मन लगाकर लगन से पढाई करने के लिए हौसला अफजाई की ।
जिलाधिकारी ने विद्यालय की 07 बालिकाओं में अनुपस्थित रहने पर पाया कि वह अवकाष पर घर गई हुई है जिसका उन्होंने अभिभावको सीधे फोन पर सम्पर्क कर बालिकाओं के घर पर होने के कारण व उपस्थिति को जाना जो सही पाया गया ।
मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि विद्यालय में कुल 100 बालिका का एनराॅल है, जिसमें से आज कुल 93 बालिका उपस्थित थी।

93 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *