जमीनी स्तर पर कार्य कर गोष्ठी को सफल बनायें अधिकारी : अनीता सी मेश्राम

unnamed

मेरठ : किसानों की आय दुगनी करने प्रयासों में केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा गम्भीर प्रयास किये जा रहे है। 14 अगस्त को मेरठ मण्डल के पूर्व आयुक्त व वर्तमान कृषि उत्पादन आयुक्त डा0 प्रभात कुमार जनपद मेरठ में पंाच मण्डलों के किसानों से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी आय दुगनी करने पर चर्चा करेंगे साथ ही उनकी समस्याओं के निस्तारण व मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 का संदेश भी किसानों को देंगे। गोष्ठी व मंथन में केन्द्र व प्रदेश सरकार की किसानों के हितार्थ चलायी जा रही योजनाओं को मनरेगा योजना से जोड़कर व सामन्जस्य बैठाकर किसानों की आय दुगनी करने पर चर्चा की जाएगी।
कृषि उत्पादन आयुक्त के कार्यक्रम को सफल व सुव्यवस्थित ढंग से कराने के लिए आयुक्त कैम्प कार्यालय में आहुत एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने यह जानकारी दी। आयुक्त ने बताया कि गोष्ठी में प्रदेश के पश्चिम जोन के पांच मण्डलों जिसमें मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर, अलीगढ व बरेली मण्डल के किसान व अधिकारी प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को गोष्ठी को सफल बनाने के लिए पूरी तैयारी करने व जमीनी स्तर पर कार्य करने के लिए निर्देशित किया।
आयुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा सुझावों के लिए प्रदेश को चार जोनों जिसमें पश्चिम जोन, पूरब जोन, मध्य जोन व बुन्देलखण्ड जोन में बांटा है। इन सभी जोनों में किसानों के साथ आय दुगनी करने पर मंथन व सम्बंधित अधिकारियों से सुझाव लिये जायेंगे जिसको शासन में भेजा जाएगा, वहां से सर्वाधिक अच्छे सुझावों को केन्द्र सरकार द्वारा बनायी गयी आठ राज्यों के मुख्यमंत्री की कमेटी जिसके अध्यक्ष मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री है को भेजा जाएगा वहां से केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा फिर उसको अंतिम रूप दिया जाएगा।
आयुक्त ने संयुक्त विकास आयुक्त को निर्देशित किया कि वह मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर गोष्ठी को सफल बनाने के लिए उनकी ओर से पत्र प्रेषित करायें। आयुक्त ने बताया कि गोष्ठी व चर्चा के अवसर पर विभिन्न विभागों जिसमें सिंचाई, वन, कृषि, मत्स्य, उद्यान, लघु ंिसचाई, पशुपालन व भूमि विकास एवं जल संसाधन आदि कृषकों से जुड़े सभी विभागों की लाभार्थीपरक योजनाओं व मनरेगा से लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं व प्रोजेक्ट की प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। उन्होंने विभागों के मण्डलीय अधिकारियों को अपने अपने विभाग के सुझाव पत्र बनाने, व प्रदर्शनी में स्टाॅल लगाने के लिए निर्देशित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मेरठ आर्यका अखौरी, संयुक्त विकास आयुक्त एबी मिश्रा, मुख्य वन संरक्षक ललित वर्मा, संयुक्त निदेशक कृषि सुनील कुमार अग्निहोत्री, उपनिदेशक उद्यान पंकज कुमार सहित सिंचाई, लघु सिंचाई, भूमि विकास एवं जल संसाधन आदि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

51 Total Views 1 Views Today
  • Add a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *